सुबह से शाम तक खुब खाये लेकिन रात को सोने से पहले पिये ये 3 ड्रिंक शरीर स्ट्रोग रहेगा चर्बी कम होगी

सुबह से शाम तक खुब खाये लेकिन रात को सोने से पहले  पिये ये 3 ड्रिंक शरीर स्ट्रोग रहेगा चर्बी कम होगी 


एक स्ट्रिक्ट डाइट प्लान को जारी रखने के लिए एक ऐसे वर्कआउट की जरूरत होती है, जो उस डाइट को अनुरूप हो। बॉडी को सही शेप देने के लिए हमें बहुत सी चीजें करनी होती हैं। लेकिन जब बात रात के डाइट प्लान की आती है तो ज्यादातर लोग अपने कार्ब्स को मात्रा को सीमित करने, हल्का खाना खाने या फिर 8 बजे से पहले खाना खाने की कोशिश करते हैं। हालांकि ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं और प्रभावी रूप से वजन घटाने के अपने प्रयास में तेजी ला सकता है। लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि कुछ बेडटाइम ड्रिंक ऐसी हैं, जो आपको वजन कम करने और सही हेल्थ बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकती है। जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा हम आपको ऐसे तीन ऐसे आसान ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।
इन्हें न केवल बनाना आसान है बल्कि ये एक डिटॉक्स डाइट के लिए भी अच्छी हैं! तो आइए जानते हैं कौन सी हैं ये ड्रिंक।

मिनटों में तैयार करें दालचीनी की चाय

अगर आप सोचते हैं कि हर रात आपको सोने से पहले एक सुखदायक और मीठा पेय पीने को मिले तो बिना आपका वेट बढ़ाए आपके इस सपने को पूरा करने के लिए आपके काम आ सकती है। शुगर की भरपाई करने के अलावा, दालचीनी कई अन्य लाभों के साथ आती है, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरी चाय सूजन और जलन को कम करने वाले गुणों के साथ आती हैं, जो मोटापे और वजन बढ़ने से जुड़े हैं।

दालचीनी में संतृप्तता वाला हार्मोन भी होता है, जो आपको पेट भरा होने का एहसास कराता है और यहां तक कि लंबे समय में आपके आहार को नियंत्रित करते हुए क्रेविंग और भूख को कम करता है। इसके लाभ इसकी सुगंध में ही छिपे होते हैं। दालचीनी में रासायनिक, सिनामाल्डिहाइड होता है जो कोशिकाओं के संपर्क में आने पर चयापचय दर को बढ़ा देता है। इस प्रकार, किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला दालचीनी शरीर में वसा कोशिकाओं को तब भी बर्न पर मजबूर करता है जब शरीर कोई काम नहीं कर रहा होता है। इस कारण ये चाय मोटापे से लड़ने में में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद सहायक एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

कैसे बनाएं

● एक सॉस पैन में एक कप पानी उबालें।
● एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और पेय को उबलने दें।● एक बार जब पानी उबल जाए तो गैस बंद कर पैन को उतार लें।
● अगर पेय में दालचीनी की महक ज्यादा आ रही है तो इसमें आप शहद मिला सकते हैं।
● सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए 15 दिनों तक सोने से 20-30 मिनट पहले इस पेय को पिएं।

खीरा-अजवायन स्मूदी

खीरा और अजवायन गर्मियों की ऐसी आवश्यक चीजें हैं जिनमें बहुत सारे हाइड्रेटिंग तत्व होते हैं। उन दिनों में जब आप अपना पेट फूला हुआ महसूस करते हैं या कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, तो खीरा-अजवायन का रस आपके सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है और आपके चयापचय को बहुत अधिक बढ़ावा दे सकता है। जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो यह पेय फैट बर्न करने को भी तेज कर सकता है। खीरे में काफी कम कैलोरी और यहां तक कि कम वसा वाली सामग्री (केवल 0.35 ग्राम) होती है, वे उच्च फोलेट मूल्य के अलावा विटामिन ए, बी और के जैसे पोषक तत्वों से भी समृद्ध होते हैं। जबकि और एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है जो ब्लड शुगर संतुलन और पाचन को बनाए रखने के अलावा विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को दूर करने में मदद कर सकता है।

कैसे बनााएं

● एक खीरे को बारीक टुकड़ों में काटें।
● एक ब्लेंडर या मिक्सी में अजवायन के कुछ दानों के साथ टुकड़ों को पीस लें।
● उन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें और इसे एक अच्छी स्मूथी जैसी स्थिरता में प्यूरी करें।
● स्वाद को बढ़ाने के लिए आप आधा कसा हुआ अदरक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

मेथी की चाय

मेथी के बीज पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, जिन्हें आप अपने रसोई घर में आसानी से पा सकते हैं। वे आपके पाचन में सुधार और फैट बर्न करने को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत माने जाते हैं। इनमें शक्तिशाली कार्यात्मक यौगिक होते हैं जिनके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट लाभ होते हैं। दिन में किसी भी समय एक गिलास मेथी का पानी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को रिचार्ज किया जा सकता है और इसकी कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है। यह सबसे आसान तरीकों में से एक है जिसे आप स्वाभाविक रूप से डिटॉक्स कर सकते हैं!

कैसे बनाएं

● एक कप पानी उबालें और जब आपको इसमें बुलबुले दिखना शुरू हो जाएं तो उसमें एक चम्मच या दो मेथी के बीज डालें।
● आपको दिखाई देगा कि बीज का रंग हल्का होना शुरू हो गया है।
● एक बार जब बीज का रंग बिल्कुल हल्का हो जाए तो ड्रिंक को अच्छी तरह से फेंट लें और उसके सिप लेना शुरू करें।    ● स्वाद बढ़ाने के लिए पेय में गुड़ पाउडर मिलाया जा सकता है 

Related Posts

सुबह से शाम तक खुब खाये लेकिन रात को सोने से पहले पिये ये 3 ड्रिंक शरीर स्ट्रोग रहेगा चर्बी कम होगी
4/ 5
Oleh